Dainik UjalaDainik Ujala
    What's Hot

    चमोली: सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी ने उत्तराखंड सीमा का दौरा किया, सामुदायिक रेडियो का उद्घाटन

    June 9, 2025

    जनपद टिहरी की उषा, ग्रामीण महिलाओं को दे रही है रोजगार

    June 8, 2025

    दर्दनाक दुर्घटना: उत्तरकाशी में अनियंत्रित पिकअप वाहन सड़क से नीचे गिरा… 2 की मौत

    June 7, 2025
    Facebook Twitter Instagram
    Monday, June 9
    Facebook Twitter Instagram
    Dainik Ujala Dainik Ujala
    • अंतर्राष्ट्रीय
    • राष्ट्रीय
    • उत्तराखंड
      • अल्मोड़ा
      • बागेश्वर
      • चमोली
      • चम्पावत
      • देहरादून
      • हरिद्वार
      • नैनीताल
      • रुद्रप्रयाग
      • पौड़ी गढ़वाल
      • पिथौरागढ़
      • टिहरी गढ़वाल
      • उधम सिंह नगर
      • उत्तरकाशी
    • मनोरंजन
    • खेल
    • अन्य खबरें
    • संपर्क करें
    Dainik UjalaDainik Ujala
    Home»उत्तराखंड»यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान
    उत्तराखंड

    यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान

    Amit ThapliyalBy Amit ThapliyalOctober 16, 2024No Comments2 Mins Read
    Facebook Twitter Pinterest WhatsApp LinkedIn Tumblr Email Telegram
    Share
    Facebook WhatsApp Twitter Email LinkedIn Pinterest

    ‘स्मार्ट मीटर की स्थापना से उपभोक्ता डिजिटल की ओर बढ़ेंगे’

    देहरादून। यूपीसीएल द्वारा अपने विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा दिये जाने के उददेश्य से वर्तमान में प्रचलित डिजिटल सेवाओं को अपडेट किया जा रहा है जिसमें स्मार्ट मीटर की स्थापना भी एक अहम कदम साबित होगा। बिजली से जुडी सभी प्रकार की जानकारी एवं बिजली भुगतान इत्यादि से सम्बन्धित सेवाओं को उपभोक्तागण घर बैठे प्राप्त कर सकें, हेतु यूपीसीएल द्वारा उपभोक्ता स्वयं सेवा मोबाइल एप तथा अन्य डिजिटल सेवाओं को बेहतर बनाया गया था जिसके फलस्वरूप गत माह सितम्बर 2024 में यूपीसीएल का डिजिटल माध्यमों से भुगतान बढ़कर 80 प्रतिशत से अधिक पहुंच गया है।

    डिजिटलीकरण होने से उपभोक्ताओं के जीवन में सुगमता आयेगी और समय की भी बचत होगी। प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगने से डिजिटलाइजेशन को और महत्वता मिलेगी । उपभोक्तागण स्मार्ट मीटर एप्लिकेशन के द्वारा भी बिजली से जुड़ी सेवाओं यथा बिल भुगतान एवं रिचार्ज को आसानी से करने, ऊर्जा खपत की सही जानकारी, शिकायत दर्ज करने तथा विद्युत पैटर्न का आंकलन इत्यादि सेवायें घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उपभोक्तागण मोबाइल एप्लिकेशन के अतिरिक्त विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों जैसे यूपीसीएल की वेबसाइट www.upcl.org, तथा भारत बिल पेमेंट से जुडे माध्यमों जैसे Paytm, फोन पे, गूगल पे mobikwik app इत्यादि से भी डिजिटल भुगतान कर डिजिटल सेवाओं को उपयोग करने के लिये प्रेरित हो सकते हैं।

    Share. Facebook WhatsApp Twitter Pinterest LinkedIn Tumblr Email Telegram
    Avatar photo
    Amit Thapliyal

    Related Posts

    जनपद टिहरी की उषा, ग्रामीण महिलाओं को दे रही है रोजगार

    June 8, 2025

    अंकिता भंडारी को मिला न्याय…दोषियों कों मिली सजा, धामी सरकार की सख्ती और संवेदनशीलता ने दिलाया भरोसा

    May 30, 2025

    राशन विक्रेताओं के बकाया लाभांश भुगतान जल्द- रेखा आर्या

    May 27, 2025

    30 जून से शुरू होगी कैलाश मानसरोवर यात्रा

    April 22, 2025
    Add A Comment

    Leave A Reply Cancel Reply

    © 2025 Dainik Ujala.
    • Home
    • Contact Us

    Type above and press Enter to search. Press Esc to cancel.

    Go to mobile version